Latest Hindi in News


BJP का केंद्रीय कार्यालय अशोक रोड से DDU मार्ग पर शिफ्ट होने के बाद ट्रैफिक पुलिस की टेंशन बढ़ गई है। अगले साल लोकसभा चुनाव भी हैं, ऐसे में BJP दफ्तर के यहां आने से DDU मार्ग पर VVIP मूवमेंट भी काफी बढ़ जाएगा। इसके चलते नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वालों को काफी दिक्कत पेश होने वाली है।  

ट्रैफिक पुलिस ने DDA के तहत काम करने वाली एक्सपर्ट बॉडी यूटीपैक (यूनिफाइड ट्रैफिक ऐंड ट्रांसपॉर्टेशन इन्फ्रास्ट्रक्चर - प्लैनिंग ऐंड इंजिनियरिंग - सेंटर) को चिट्ठी लिखकर सुझाव मांगे हैं कि DDU मार्ग पर बढ़ने वाले कंजेशन को कैसे कम किया जा सकता है।

ट्रैफिक पुलिस को मंडी हाउस, ITO, तिलक मार्ग पर VIP रूट लगाना पड़ेगा !

ट्रैफिक पुलिस को मंडी हाउस, ITO, तिलक मार्ग जैसे प्रमुख इलाकों में VIP रूट भी लगाना पड़ेगा, जिसका आम ट्रैफिक पर बहुत असर पड़ेगा। BJP दफ्तर के अलावा कई और नए सरकारी दफ्तर भी इसी रोड पर शिफ्ट होने वाले हैं। आम आदमी पार्टी और दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमिटी का ऑफिस पहले से इसी रोड पर है। ऐसे में आने वाले समय में DDU मार्ग पर ट्रैफिक बढ़ने की आशंका को भांपते हुए ट्रैफिक पुलिस अभी से सचेत है। 

जॉइंट कमिश्नर (ट्रैफिक) गरिमा भटनागर के मुताबिक, ट्रैफिक पुलिस पहले से ही इसे लेकर अपनी चिंता संबंधित अथॉरिटीज के सामने जाहिर कर चुकी है। DDU मार्ग समेत आस-पास के अन्य इलाकों में ट्रैफिक को आने वाले समय में और बेहतर तरीके से कैसे मैनेज किया जा सकता है और डायवर्जन की नौबत आने पर ट्रैफिक को कहां डायवर्ट किया जाएगा, इन सब पहलुओं पर गौर किया जा रहा है। इसके लिए यूटीपैक को एक स्टडी करने के लिए कहा गया है। यूटीपैक से जो भी सुझाव मिलेंगे, उन पर ट्रैफिक पुलिस अमल करेगी।

अजमेरी गेट से नई दिल्ली जाने वाले लोगों की मुसीबतें बढ़ने वाली हैं !

अजमेरी गेट की तरफ से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वाले लोगों की मुसीबतें आने वाले दिन में बढ़ने वाली हैं। आमतौर पर ईस्ट व नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली और साउथ व सेंट्रल दिल्ली के कुछ इलाकों में रहने वाले लोग अजमेरी गेट की तरफ से ही नई दिल्ली रेलवे स्टेशन आते-जाते हैं, क्योंकि कनॉट प्लेस होते हुए जाने में भीड़भाड़ ज्यादा मिलती है और उस रूट पर कई ट्रैफिक सिग्नल भी लगे हुए हैं, जिसके चलते लोगों को रेड लाइट में फंसने का डर रहता है। 

अभी ITO पार करने के बाद DDU मार्ग के रास्ते लोग बेहद आसानी से और कम समय में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंच जाते हैं, क्योंकि इस रूट पर सड़क चौड़ी और अच्छी है और ट्रैफिक भी ज्यादा नहीं रहता है, लेकिन अब इस रास्ते से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाना भी मुश्किल होने वाला है। 

BJP के तमाम पदाधिकारी इसी इमारत में बैठेंगे !

DDU मार्ग जल्द ही तीन प्रमुख राजनीतिक पार्टियों का हब बनने वाला है। आम आदमी पार्टी का केंद्रीय कार्यालय और दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमिटी का ऑफिस तो पहले से ही इसी रोड पर था। अब रविवार से BJP का केंद्रीय कार्यालय भी DDU मार्ग पर नई इमारत में शिफ्ट हो गया है। इसके चलते ट्रैफिक पुलिस की टेंशन भी और बढ़ गई है, क्योंकि अब BJP के तमाम पदाधिकारी इसी इमारत में बैठेंगे और सारी अहम मीटिंग्स और कार्यक्रम भी यहीं हुआ करेंगे। 

जल्द ही 2019 के आम चुनाव भी होने वाले हैं। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी BJP की बैठकों में हिस्सा लेने के लिए अकसर आया करेंगे। इसके लिए ट्रैफिक पुलिस को VIP रूट भी लगाना पड़ेगा। राजनाथ सिंह, अमित शाह, अरुण जेटली, सुषमा स्वराज, लालकृष्ण आडवाणी जैसे पार्टी के अन्य बड़े नेताओं के यहां आते-जाते वक्त भी ट्रैफिक पुलिस को रूट क्लियर रखना होगा, क्योंकि इन सब नेताओं को कड़ी सुरक्षा मिली हुई है। 

BJP दफ्तर के बाहर आने वाले समय में काफी रश रहा करेगा !

देशभर से पार्टी के तमाम नेता और कार्यकर्ता व अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री भी अब यहीं आया करेंगे। ऐसे में BJP दफ्तर के बाहर आने वाले समय में काफी रश रहा करेगा और अंदर केवल स्पेशल पार्किंग लेवल लगी गाड़ियों को ही एंट्री मिलेगी, जिससे रोड साइड पार्किंग की समस्या भी बढ़ेगी। इन सब चीजों को मैनेज करना ट्रैफिक पुलिस के लिए आसान नहीं होगा और इससे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जाने वालों की भी मुसीबतें बढ़ेंगी। 

कांग्रेस पार्टी का केंद्रीय कार्यालय भी BJP के दफ्तर के पास ही शिफ्ट होने की संभावना है। उसके लिए यहां लैंड भी अलॉट हो चुकी है। आम आदमी पार्टी का दफ्तर भी कहीं और शिफ्ट होने की संभावना नहीं है। ऐसे में अगले साल होने वाले आम चुनावों के दौरान आम आदमी पार्टी की सारी गतिविधियां भी यहीं से चलेंगी। इतना ही नहीं, जल्द ही दिल्ली के सभी 6 जिलों की CBI कोर्ट्स और कंज्यूमर कोर्ट्स भी DDU मार्ग स्थित नई इमारत में शिफ्ट होने वाली हैं, जिसके कारण कोर्ट में आने-जाने वालों का रश भी यहां बढ़ेगा।

ट्रैफिक पुलिस की परेशानी और बढ़ी !

CAG ऑफिस और DDU मार्ग पर बनाए गए केंद्र सरकार के अफसरों के फ्लैट्स के चलते भी इस रोड पर ट्रैफिक बढ़ रहा है। इसे देखते हुए ट्रैफिक पुलिस की परेशानी और बढ़ गई है। जॉइंट कमिश्नर (ट्रैफिक) गरिमा भटनागर का कहना है कि ट्रैफिक पुलिस पहले से ही इसे लेकर अपनी चिंता संबंधित अथॉरिटीज के समाने जाहिर कर चुकी है। DDU मार्ग समेत आसपास के अन्य एरिया में ट्रैफिक को आने वाले समय में और बेहतर तरीके से कैसे मैनेज किया जाएगा और डायवर्जन की नौबत आने पर ट्रैफिक को कहां डायवर्ट किया जाएगा, इन सब पहलुओं पर गौर किया जा रहा है।

ट्रैफिक पुलिस ने PWD से भी मीर दर्द रोड को और चौड़ा करने के लिए कहा है। साथ ही कोटला रोड, मीर दर्द रोड, विष्णु दिगंबर मार्ग और आसपास के अन्य रास्तों से अवैध पार्किंग हटाने पर भी ट्रैफिक पुलिस जोर देगी, ताकि इन रास्तों को ट्रैफिक के लिए क्लियर रखा जा सके।

Comments

Popular posts from this blog

Hindi in news

Ghaziabad in News

Noida in News